40 दिनों में 30kgs खोने के लिए 10 टिप्स

40 दिनों में 30kgs खोने के लिए 10 टिप्स


सभी लोग डाइटिंग से सफलतापूर्वक वसा नहीं खो सकते हैं। यदि आप अनुचित तरीके से दान करते हैं, तो आप अपना वजन कम नहीं करेंगे बल्कि अधिक से अधिक मोटे हो जाएंगे! मैं सफलतापूर्वक वजन कम करने के लिए क्या कर सकता हूं? निम्नलिखित दस बहुत प्रभावी वजन घटाने के सुझावों पर एक नज़र डालें! एमएम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं! चलिए चलते हैं!

40 दिनों में 30kgs खोने के लिए 10 टिप्स
40 दिनों में 30kgs खोने के लिए 10 टिप्स


1. एक डिजिटल पैमाना खरीदें

ऐसा करना बहुत सरल लगता है। मैं एक डिजिटल स्केल खरीदने की सलाह देता हूं जो कि 0.2 से सटीक है, जो कि 2% पाउंड है, इससे पहले कि आप अपना वजन कम करना शुरू कर दें। मैं नीचे क्यों समझाऊंगा। मैं यह भी सलाह देता हूं कि आप अपने दैनिक वजन को रिकॉर्ड करने के लिए या तो अपना इलेक्ट्रॉनिक पैमाना खरीदें, या हर दिन अपना वजन कम करें।
मैंने ऐसे इलेक्ट्रॉनिक पैमाने खरीदे, जो 0.2 या 2% तक सटीक हो सकते हैं और मेरा वजन रिकॉर्ड करेंगे। यह अमेरिकी क्लब में एक बड़े सुपरमार्केट में मुझे केवल $ 22 की लागत आई। यह एक सफल निवेश है।

2. हर दिन वजन बुनें

आप पाएंगे कि लगभग हर वजन कम करने वाला आपको बताएगा कि आपको सप्ताह में केवल एक बार वजन कम करने की आवश्यकता है। मैं इसके विपरीत सुझाव देता हूं। क्योंकि मैं सफलता का सामना कर रहा हूं, मैं दैनिक वजन घटाने के परिणामों को देखकर खुश हूं। मैं एक इलेक्ट्रॉनिक स्केल खरीदने की सलाह देता हूं जो कि 0.2 तक सटीक है क्योंकि अगर पिछले दिन का वजन 170.8 पाउंड था और अगले दिन 170.0 पाउंड था, तो दोनों बहुत अलग हैं। एक दिन में 0.8 पाउंड कम करना बहुत अच्छा होगा।
हालांकि, अगर आपका पैमाना इतना सटीक नहीं है, तो स्वस्थ भोजन के पूरे दिन खाने के बाद और एक हताश कसरत, अगर अगले दिन का प्रदर्शन अभी भी 170 पाउंड है, तो आप काफी निराश महसूस करेंगे। एक सटीक पैमाना आपको वजन घटाने के प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने की अनुमति देता है। अच्छे ग्रेड, हर दिन स्पष्ट वजन घटाने के आंकड़े, वजन कम करना आसान है।

3. एक दिन में 8 गिलास पानी पिएं

यह सलाह परिचित है, लेकिन यह इस कारण से है कि मेरे द्वारा सुझाए गए कारण अलग हैं। दिन में 8 गिलास पानी पीने से आपको "भूख नहीं लगने" में मदद मिल सकती है। मैं इसे वैज्ञानिक तरीकों से साबित नहीं कर सकता, लेकिन जब मैं काम पर होता हूं, तो मैं आमतौर पर सुबह 4 कप और 4 कप पीता हूं। जब मैं पानी नहीं पीता, तो मुझे हमेशा बहुत जल्दी भूख लगती है। इसके अलावा, जब मैं पानी नहीं पीता तो मुझे थकान महसूस नहीं होती थी। पानी के 8 गिलास की संख्या से भयभीत मत हो। मेरे दृष्टिकोण का प्रयास करें: मेरे पास काम पर एक पिंट ग्लास है जहां क्षमता सभी पिंट ग्लास की तरह लगभग 16 औंस है। मुझे बस इतना करना है कि सुबह दो गिलास और दोपहर दो बजे पीना है।

40 दिनों में 30kgs खोने के लिए 10 टिप्स

 एक दिन में 8 गिलास पानी पिएं



4. दूसरों को बताएं कि आप अपना वजन कम कर रहे हैं

सभी को बताएं कि आप अपना वजन कम कर रहे हैं। वजन कम करने में शर्म करने की कोई जरूरत नहीं है। मैंने पाया है कि दूसरों को बताने की तुलना में वजन घटाने को अधिक गुप्त बनाना अधिक कठिन है। वास्तव में, अपने सहयोगियों, गर्लफ्रेंड, परिवार आदि को वजन कम करने के बारे में बताने से आपकी जिम्मेदारी की भावना बढ़ जाएगी। यह हमेशा मुझे याद दिलाता है: मेरे सहयोगियों और परिवार को पता है कि मैं अपना वजन कम कर रहा हूं, और मैं उनके लिए नहीं जीना चाहता। मैंने कुछ प्रतिनिधि "वज़न के रुझान" का भी चयन किया और उन्हें अपने फ्रिज, कमरे में और दीवार पर रख दिया। मुझे उम्मीद है कि वजन में बदलाव खुद को याद दिला सकता है। मुझे पता है कि यह एक क्लिच है, लेकिन यह मुझे याद दिलाता है कि अंतिम लक्ष्य तक पहुंचना अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है।
मुझे लगता है कि मुझे इसे ध्यान में रखने के लिए सभी को याद दिलाना चाहिए। जब मैं 50 पाउंड से अधिक था, तो मैंने लोगों को बताया कि मैं एक आहार पर था, लेकिन वे सभी मुझसे कहते हैं: "आपको अपना वजन कम करने की आवश्यकता नहीं है।" इससे मुझे आश्चर्य हुआ क्योंकि मैं स्पष्ट रूप से अधिक वजन का था। यह है। ध्यान रखें कि आप इसी तरह की टिप्पणी सुन सकते हैं। मुझे लगता है कि उनकी "प्रशंसा" को स्वीकार करना यह साबित करने की कोशिश करने से बहुत आसान है कि मैं आहार पर हूं। याद रखें, आप अपने लिए वजन कम कर रहे हैं, इसलिए आपको दूसरों को कुछ भी साबित करने की आवश्यकता नहीं है।

5. वीकेंड पर डाइटिंग न करें

यह एक और अपरंपरागत सुझाव है। यहां तक ​​कि अगर मेरे पास सप्ताहांत में एक बड़ा आहार नहीं है, तो मैं 50 पाउंड खो सकता हूं। मैंने पाया कि यदि मैं आहार को सप्ताहांत तक जारी रखने देता हूं, तो मैं थका हुआ, उदास और यहां तक ​​कि सूचीहीन महसूस करूंगा। मुझे लगता है कि शुक्रवार और शनिवार को मेरा काम शेड्यूल डाइटिंग के पहले पांच दिनों की सफलता का जश्न है।
आप महसूस कर सकते हैं कि यह आवश्यक नहीं है, खासकर वजन घटाने के पहले कुछ हफ्तों के दौरान। हालांकि, पिछले कुछ हफ्तों की तरह, सप्ताहांत मेरे लिए एक साप्ताहिक सफलता का दिन बन गया है, और मैं अगले सप्ताह के वजन घटाने के लिए भी तैयार हूं। मुझे लगता है कि यह एक आध्यात्मिक आरोप है।

6. परहेज़ के लिए अपने जीवन का बलिदान मत करो

कभी-कभी आप खुद को एक स्वस्थ आहार के मानकों को पूरा करने में असमर्थ पाएंगे। चाहे आप वर्किंग लंच, बर्थडे, या टीम के साथ किसी खास मौके पर हो या नहीं, हमेशा ऐसी चीजें होंगी, जो आपको हेल्दी नहीं खाएंगी। भले ही आपको अपने जीवन में किसी चीज के लिए बलिदान देना पड़े, वजन कम करना सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। इस पर मेरी प्रतिक्रिया एक दिन के लिए आदान-प्रदान करने की थी जब सप्ताहांत में आहार नहीं था। दूसरे शब्दों में, अगर मैंने मंगलवार को भोजन नहीं किया, उदाहरण के लिए, मैं शनिवार के बजाय शनिवार का उपयोग कर सकता हूं।

7. हमेशा छोटे बदलाव करें

यह काफी सामान्य रहस्य है, लेकिन मेरी नई चाल है। आपको सोडा, कॉफी, बीयर, कैफीन इत्यादि देने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि अधिकांश डाइटर्स आपको तब तक हार मानने की सलाह देते हैं, जब तक आपके पास एक स्वस्थ निर्धारण है।
मैं कुछ भी छोड़ना नहीं चाहता, इसलिए मैंने इसे कुछ बदलावों के साथ बदलने का फैसला किया। पहला बदलाव यह है कि मैं अब अपना वजन कम करने के लिए सोडा बदल रहा हूं। चिंता मत करो, तुम जल्दी से इस स्वाद के लिए उपयोग किया जाता है। वजन कम करने से पहले के दिनों में, मैं कसम खाता था कि मैं कभी सोडा नहीं पीऊंगा। अब, मेरी प्रेमिका के लिए, स्लिमिंग सोडा एकमात्र कार्बोनेटेड पेय है जो मैं पीता हूं। दूसरा बदलाव मैंने तब से ब्लैक कॉफी को बदलने के लिए किया था।
बिना क्रीम और चीनी के आप बिना कैलोरी के लाभ महसूस करेंगे। आखिरी बड़ा बदलाव यह था कि मैं एक "स्वस्थ" बीयर में बदल गया। मैं अक्सर मिलर की रिफ्रेशिंग बियर पीता हूं। हालांकि, गलती से बेकर की शुद्ध बोतल 60 कैलोरी प्रति बोतल पीने से, मैं अभी भी अपने वजन घटाने की योजना को बनाए रखते हुए एक स्वस्थ सामाजिक जीवन का आनंद ले सकता हूं।
वजन घटाने की योजना में मामूली बदलाव करने के अलावा, अपने जीवन में थोड़ा बदलाव करें: कार को आगे रोकें, प्लेटफ़ॉर्म के अंत तक चलें, अंतिम गाड़ी ले जाएँ, और कसम खाएं कि आप लिफ्ट को पूरी तरह से नहीं लेंगे सप्ताह। मैंने खुद को एक पेडोमीटर पहने हुए पाया और पूरे दिन चलने में सक्षम होने के लाभों को चुनौती देने की कोशिश की। मैंने सबसे दूर के दिन 6.5 मील की यात्रा की। मैंने भी सप्ताह में दो बार काम पर जाने की पहल की।

8. कई कोणों से समझें

आपकी वजन घटाने की प्रक्रिया आपके जीवन का एक अविश्वसनीय हिस्सा है। मान लीजिए कि आपका जीवन काल 80 वर्ष का है। वजन कम करने में केवल चार महीने लगते हैं, जो कि आपके जीवन का 0.42% है। दूसरे शब्दों में, 4 महीने की डाइटिंग और वजन कम करना आपके जीवन के 1% के आधे हिस्से में ही होता है। दूसरी ओर, इस 0.42% जीवन के साथ आपके द्वारा प्राप्त किए गए कई लाभों के बारे में सोचें। यदि यह आपको वजन कम करने के लिए प्रेरित रहने में मदद कर सकता है, तो 120 दिन की उलटी गिनती शुरू करें।

9. उचित व्यायाम

जिम जाने के लिए समय निकालना अभी भी बहुत तकलीफदेह है। लेकिन आधे घंटे का अभ्यास केवल आपके दिन के 2% के लिए खाता है, 24 घंटे एक दिन बकवास मानता है। मेरे लिए, यह विचार जो मुझे सबसे ज्यादा प्रेरित करता है, वह है एक्सरसाइज और सोप ओपेरा में भिगोने में लगने वाले समय की तुलना करना। स्पूफ फिल्म के बारे में "हर कोई रेमंड को प्यार करता है" के एक मोटे प्रशंसक के रूप में, हर बार जब मैं बैठकर एक एपिसोड देखना चाहता हूं, तो मैं खुद को याद दिलाऊंगा: इस आधे घंटे में, मैं बैठा हूं और कुछ भी नहीं कर रहा हूं। फिर भी दैनिक अभ्यास से गुजरें।

10. खतरनाक वजन सेट करें

एक बार जब आप सफलतापूर्वक पूर्व निर्धारित वजन कम कर लेते हैं, तो आपको अपना वर्तमान वजन बनाए रखने की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि आप खतरनाक वजन निर्धारित करते हैं। आपको एक वजन चुनना होगा और शपथ लेनी चाहिए कि यह कभी भी अधिक नहीं होगा। 5 से 10 पाउंड वजन में उतार-चढ़ाव होना सामान्य है। मेरा सुझाव है कि आप एक ऐसा वज़न चुनें जो सामान्य रूप से आपके वज़न से दस पाउंड अधिक हो और जो इस वज़न से अधिक न हो। एक खतरनाक वजन निर्धारित करने से मुझे प्रति वर्ष एक पाउंड प्रति वजन बनाए रखने की अनुमति मिलती है।
Previous
Next Post »